प्रेगनेंसी मे तरबूज खाने के फायेदे.

अभी गर्मी का मौसम आ रहा है समर सीजन में अंगूर, तरबूज ,आम, खरबूजे से रसीले फल आते हैं ।सीजनल फल हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं । और गर्भवती हमेशा अपने गर्भ में शिशु को अच्छा पोषण मिले इसके लिए खाने पीने पर विशेष ध्यान देती है। वह हरदम यह प्रयास करती है कि उसे अपने शिशु को अच्छे से अच्छा न्यूट्रिशन मिले जिससे वहां सारे दृष्टि से शुद्ध रोड रहे ऐसे में गर्भवती के मन में सवाल आते हैं  मैं कौन-कौन से फल  खा सकती हूं , ऐसा ही सवाल कई गर्भवती महिलाओं के मन में आता है क्या मैं तरबूज प्रेगनेंसी में खा सकती हूं? इसे खाने से कोई प्रॉब्लम तो नहीं होगा ना? कोई बोलता है हां कोई बोलता है ना,,,

में खाना और खाते समय क्या सावधानियां बरतनी है तथा किस तरह से और कब आप तरबूज खा सकती है प्रेगनेंसी में।

Watermelon यानी तरबूज गर्भावस्था में खाना बिल्कुल सुरक्षित है। आप आप के diet में इसे शामिल कर सकती है।

तरबूज में ढेर सारे तो चलिए जानते हैं कि क्या सचमुच तरबूज खाने से क्या-क्या फायदे हमें मिलते हैं कितना सुरक्षित है तरबूज प्रेगनेंसी विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स होते हैं साथ ही इसमें काफी अच्छी मात्रा में पानी भी पाया जाता है। जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए काफी अच्छा विकल्प होता है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है तो यह कब से भी राहत देता है इसीलिए गर्भवती के लिए यह एक हेल्दी स्नैक्स है।

में खाना और खाते समय क्या सावधानियां बरतनी है तथा किस तरह से और कब आप तरबूज खा सकती है प्रेगनेंसी में।

Watermelon यानी तरबूज गर्भावस्था में खाना बिल्कुल सुरक्षित है। आप आप के diet में इसे शामिल कर सकती है।

चलिए जानते हैं तरबूज में कौन से कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

तरबूज में protein, fat, iron, calcium zinc ,vitamin C, magnesium, carbohydrates and fibres तथा vitamin Aमौजूद होता हैं ।

इसीलिए संतुलित मात्रा में तरबूज का सेवन गर्भवती को लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

लगभग 100 ग्राम तरबूज में 90-91 ग्राम पानी होता है।100/gm तरबूज का यदि हम सेवन करते हैं तो हमें लगभग 30 किलो कैलोरीज ऊर्जा प्राप्त होती है। 0.61gm protein 7.55 gm carbohydrates,0.4gm fibres 6.2 gm sugar,.  7 gm calcium 0.24 gm iron10 MGM magnesium,phosphate,copper vit b6 मिलता है इसीलिए गर्भावस्था में तरबूज का सेवन फायदेमंद हो सकता है

चलिए आप जानते हैं तरबूज खाने से गर्भ अवस्था में हमें कौन-कौन से लाभ मिलते हैं

1) डिहाइड्रेशन की परेशानी को ठीक करने में मददगार साबित होता है तरबूज।

उल्टी या डायरिया जैसे कारणों से गर्भवती को dehydration का सामना करना पड़ता है ऐसे इसमें तरबूज अच्छा विकल्प होता है।

२) मॉर्निंग सिकनेस को भी कम करता है तरबूज सुबह-सुबह तरबूज खाने से गर्भवती की सुस्ती दूर होकर वह दिनभर पूर्ति दायक अनुभव करती है .तरबूज का जूस पीने से एनर्जी टिक फील होता है साथी पोषण संबंधी गुणों से भी यह भरपूर होता है ।मॉर्निंग सिकनेस में गर्भवती को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है तो तरबूज में अच्छी मात्रा में पानी होने के कारण यहां बहुत ही हेल्पफुल होता है.

३) एसिडिटी इन डाइजेशन की समस्या दूर करता है तरबूज। एसिडिटी सीने में जलन अपचन ,पेट में दर्द, कब्ज ऐसी समस्याओं से राहत मिलती है।

४) गर्भावस्था में हाथों पैरों पर हल्की सी सूजन की समस्या होती है ऐसे में तरबूज में मौजूद पानी और न्यूट्रिएंट्स मांसपेशियों तथा नसों को मजबूत करती है और ईडी मां को कम करने में मदद करती है.

५) मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है तरबूज

गर्भावस्था के में शारीरिक बदलाव होते हैं इसके कारण गर्भवती को मसल ग्राम या स्टेटस या मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या देखी जाती है इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको डायट में कैल्शियम विटामिन सी मैग्नीशियम युक्त पदार्थ को आपकेखाने में इंक्लूड करना है और तरबूज में यह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं तो तरबूज आप बिल्कुल खा सकती है।

६) तरबूज में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यहां त्वचा की रंगत को बरकरार रखता है और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या में भी यह लाभदायक साबित होता है।

७) कैल्शियम की अधिक मात्रा के कारण यह बेबी की हड्डियां अच्छे से विकसित करने के लिए भी फायदेमंद होता है.

८) immunity को बढ़ाने में हेल्प करता है।

तरबूज के में मौजूद लाइकोपिन तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हेल्प करता है।

तो यह थे गर्भावस्था में तरबूज खाने से होने वाले फायदे।

हम जानते हैं तरबूज खाने से क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं।as such तरबूज खाने से कोई भी दुष्परिणाम नहीं है लेकिन जब कोई भी चीज अगर अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो वहां हानिकारक हो सकती है तो इसलिए रोज छ

छोटा बाउल भरकर आप तरबूज खा सकती है या अल्टरनेट डे या हफ्ते में दो से तीन बार इस तरह से भी आप तरबूज का सेवन कर सकती है ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शुगर की समस्या हो सकती है यदि गर्भवती को पहले भी डायबिटिक प्रॉब्लम है तो वहां तरबूज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।कभी-कभी पेट दर्द या मरोड़ भी तरबूज के एक्सेस सेवन से हो सकता है। तू सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

तरबूज खाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान आपको रखना है जैसे तरबूज खाते समय हमेशा पके हुए और गहरे लाल रंग वाले तरबूज का ही सेवन करें ।

२) काटने से पूर्व टरबूज को अच्छे से धो ले

३) बहुत देर से कटा हुआ टरबूज ना खाए ताजा कटा हुआ तरबूज ही खाना है

लास्ट में जानते हैं तरबूज खाने के तरीके

सीधे काटकर तरबूज को खाने के लिए इस्तेमाल आप कर सकती है

आप फ्रूट चार्ट में भी इसका यूज कर सकती है चाहो तो आप जूस या मोदी बनाकर भी इसका सेवन कर सकती है।

तुम यह थे सारे तरीके तरबूज खाने के।

तो यदि आपका प्रेगनेंसी का कौन सा भी महीना चल रहा है तो भी आप इस गर्मी के सीजन में तरबूज अवश्य खा सकती है।

तू हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए ….. धन्यवाद.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *