नॉर्मल डिलीवरी के लिए इंपोर्टेंट टिप्स

हर गर्भवती चाहती है कि उसकी डिलीवरी नॉर्मल हो। और बेबी और मैं सुरक्षित रहे लेकिन आजकल हमें नॉर्मल डिलीवरी कम और सीजर ज्यादा दिखने को मिलते हैं। उसमें सबसे बड़ा एक यह रीजन है कि अभी हमारी  pain bearing capacity  याने सहनशक्ति कम हो गई है। Labour pain startहुए और जैसे-जैसे बढ़ने लगते हैं तब गर्भवती कह देती है अब मुझसे सहन नहीं होगा और वहां सीजर के लिए बोल देती है। लेकिन अब हम कुछ खास टेक्निक देखेंगे जिसे आप  भी फॉलो करेगी  तो आप की डिलीवरी शहद और नॉर्मल होने के लिए बहुत मदद मिलेगी। और वह भी कम से कम दर्द में। तो चलिए जानते हैं वहां इंपॉर्टेंट बातें

१)जब नवा महीना लगता है तो कह नहीं सकते कि कब डिलीवरी होगी इसीलिए हमें तैयार रहना है  डिलीवरी के लिए। इसलिए हमें सब एक्सरसाइज शुरू से नियमित करनी है। जो यह टेक्निक या एक्सरसाइज करने के लिए मैं बोल रही हूं उसे करने से पहले आपको आपकी गाइनेकोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लेनी है।

नौवें महीने में लेबर पेन स्टार्ट होने के 2 से 3 दिन पहले बेबी का हेड फिक्स होता है।

यहां बेबी का हेड नीचे आने के लिए आपको नियमित वॉकिंग करनी है। यहां वॉकिंग आप 40 से 45 मिनट तक कर सकती है। वाकिंग से आपके शरीर की flexibility, strength और stamina अच्छे से बढ़ेगा।

२) दूसरा आपको करनी है ही hip opening exercises for example squatting.

Squatting यहexercise कैसे करनी है यह मैंने मेरे प्रीवियस वीडियो में बताया है वहां जरूर देखना, ताकि आपको पता चले और आप उसे कर सके और इसका लाभ उठा सके।

३) तीसरा महत्वपूर्ण होता है आपका breathing exercise करना. आपके लेबर पेन को सहन करने के लिए अति महत्वपूर्ण है प्राणायाम यानी श्वसन के व्यायाम।

देखिए यदि आपके शरीर में ऑक्सीजन अच्छी मात्रा में होगा तो बेबी को ऑक्सीजन अच्छे से मिलेगा। Labour pains के दौरान breathing technique  सेआपको बिल्कुल भी स्ट्रेस नहीं होगा, आप फ्रेश फील करेगी.  breathing technique मैं आपको lamaze  techniqueसीखनी है और उसे नियमित करना है।

Lamaze breathing technique  आप आठवें और नौवें महीने में कर सकती है। इसमें आपको नाक से लंबी सांस लेनी है वह सास से ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में आपके सभी organ तक पहुंचेगा आपको relax लगेगा ,जब आप सांस बाहर छोड़ते हैं तो वहां सास मुंह से जोर से फास्ट एंड शॉर्टली छोड़नी है। यह एक्सरसाइज आप लेबर रूम में लेबर pain में भी कर सकती है.

लेबर पेन के समय यदि आप की breathing आपके कंट्रोल में है तोlabour control

मैं होगा और लेबर कंट्रोल में होगा तो delivery control मैं होगी इसीलिए ब्रीडिंग की एक्सरसाइज यानी प्राणायाम आप को नियमित रूप से करने हैं।

बिना थके नॉर्मल डिलीवरी के लिए आपको लिक्विड अच्छे से ले। ताकि आप हाइड्रेटेड रहे और आपका डैड भी प्रॉपर ले तो आप डिलीवरी के टाइम पर सकेंगी नहीं।

तो lamaj breathing exercise

Walking daily for 40 to 45 minutes

Proper diet aur proper liquid intake

यदि आप इन३ बातों का ध्यान रखेगी और नियमित रूप से यह सब फॉलो करेगी तो आप physically  डिलीवरी के लिए prepareहो जाएगी।

इसी तरह मेंटली भी आपको  prepareहोना है नॉर्मल डिलीवरी के लिए. वह कैसे प्रिपेयर होना है यह आप सीख सकती है संजीवन गर्भ संस्कार के ऑनलाइन वर्कशॉप में।

यह वर्कशॉप जॉइन करने के लिए आप नीचे  डिस्क्रिप्शन में जाइए मैंने संजीवन गर्भ संस्कार एप की लिंक दी है

वहां से यहां ऐप डाउनलोड कीजिए और बनिए extra ordinary mom of extra ordinary baby.

तो हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए और एंजॉय कीजिए प्रेगनेंसी का हर पल संजीवन गर्भ संस्कार के संग।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *