डिलीवरी के बाद मोटापा कैसे कम करें ?

 

डिलीवरी ,,,बेबी को देखने के आनंद के साथ ही साथ लाती है चिंता हां वजन बढ़ने की चिंता।

और डिलीवरी के बाद weight बढ़ जाता है और कम करना डिफिकल्ट हो जाता है । उससे मेरी फिगर चेंज होगी ,मैं मोटी देखूंगी यह चिंता से बहुत सारी महिलाएं परेशान रहती है।

हम जानेंगे आफ्टर डिलीवरी वजन बढ़ने के क्या कारण होते हैं? आप कब से वजन कम करना शुरू कर सकती है और जानेंगे डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए कुछ खास टिप्स ,वह कौन-कौन से योग और व्यायाम है जो आपको वजन कम कराने में मदद करेंगे। कौन से घरेलू उपाय आप कर सकती है और कितना समय लगेगा आपको वजन कम करने में। तो यह वीडियो अंत तक जरूर देखिए।

पहले जानते हैं डिलीवरी के बाद वजन क्यों बढ़ता है? क्या कारण है वजन बढ़ने के लिए.

1)डिलीवरी के बाद वजन बढ़ता है क्योंकि पहले तो during pregnancy ही धीरे-धीरे 12 से 16 केजी वेट गेन होता है और अब डिलीवरी के बाद भी  मां  को खाने में ड्राई फ्रूट्स और घी दिया जाता है जो वजन बढ़ने के लिए कारिणी भूत होते हैं।

2 )दूसरा प्रसव के बाद कम से कम 2 महीने कंप्लीट रेस्ट बताया जाता है तो कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना होने के कारण और खाना ,सोना और आराम करना इसके कारण से भी वेट गेन होता है।

3) यदि मां बेबी को ठीक से दूध नहीं पिलाती है, या पीला पाती है ,तो ठीक से स्तनपान न करना यह भी वेट गेन का कारण हो सकता है।

४) डिलीवरी के बाद बेबी में मां व्यस्त होती है और वहां खुद को समय ही नहीं दे पाती व्यायाम करने के लिए। इस कारण भी वेट गेन हो सकता है।

५)  hormonal changes specially thyroid hormone के imbalance से भी प्रसव के बाद मोटापा बढ़ने लगता है।

6) stress ,tension के कारण भी वेट गेन हो सकता है।

यह तो हो गए कारण वजन बढ़ने के।

आइए अब जानते हैं की आप डिलीवरी के बाद वजन कम करना कब शुरू कर सकती हैं।

आप की डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या सीजर हो पहले आपके शरीर की रिकवरी होनी जरूरी होती है। तो इसे आपको समझना है और फिर कम से कम डेढ़ से दो मंथ होने के बाद फिर वेट कम करने के लिए शुरुआत करें

आपको आपके डाइट और फिजिकल एक्सरसाइज पर ध्यान देना है तथा योग प्राणायाम भी करने हैं।

आइए आब जानते हैं वह कौन से उपाय आप कर सकती हैं जिससे यदि आप नियमित रूप में करेंगी तो प्रेगनेंसी में बढ़ा हुआ वजन कम होने में मदद मिलेगी।

१) पेट पर बेल्ट लगाना

बेबी डिलीवर होने के बाद एब्डोमेन का साइज कम होता है। पेट की मसल्स रिलैक्स होती है। तो यूट्रस और मसल्स को सपोर्ट मिलने के लिए आपको पेट पर बेल्ट लगाना है । इससे आप को काफी राहत भी मिलेगी और यह बेल्ट के कारण पेट पर चर्बी जमा नहीं होंगी

२) नियमित खाना खाना है।

आपको खाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिनरल्स भरपूर मात्रा में लेने हैं। तथा वेट कम करने के चक्कर में खाने में कटौती बिल्कुल भी नहीं करनी है ।आपको प्रोटीन  ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट कम लेने हैं। प्रोटींस कैल्शियम और fibres जैसे sprouts, beans ,eggs, fruits ,chicken ,fish आप भरपूर ले सकती है। रात का खाना जल्दी यानी 7:30 से 8:00 बजे के पहले खाए।

३) भरपूर पानी पिए

खुद  को हाइड्रेटेड रखिए। दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पिए। इसे शरीर में जमें टॉक्सिंस बाहर निकल कर ‌जाएंगे और वजन कम करने में आसानी होगी ।

४) नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम में हल्का व्यायाम और वाकिंग फॉर 20 मिनट्स जरूर करें

५) stress tension से दूर रहे

हमेशा खुश रहे आनंदी रहे। बहुत बारstress tension यहां भी कारण होता है वजन बढ़ने का

यह थे कुछ उपाय जो आपको करने हैं जिससे बड़ा हुआ वजन कम करने के लिए मदद मिलेगी।

आइए अब जानते हैं वह कौन से व्यायाम है जो आप कर सकती है डिलीवरी के बाद भी

) daily continue walking for 15 to 20 minutes आपको डिलीवरी के बाद साधारण 2 महीने कंप्लीट होने के बाद वॉकिंग करनी है 15 से 20 मिनट वॉकिंग कर सकती है

2) स्ट्रेचिंग

आपकी यदि नॉर्मल डिलीवरी हो गई है तो आप वॉकिंग शुरू करने के आठ 10 दिन बाद मसल्स के लिए स्ट्रैचिंग शुरू कर सकती है ।और यदि आपका Caesar हुआ है तो डॉक्टर की सलाह से अंडर ऑब्जर्वेशन 2:30 मंथ आफ्टर आप स्ट्रैचिंग कर सकती है इसके अलावा आप sits up, swimming, और pelvic floor के लिए exercise कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे आपके डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कुछ घरेलू उपाय भी आप शुरू कर सकती है पेट और वजन कम करने के लिए

१) चाय के बदले ग्रीन टी आप ले सकते हैं.

२)नींबू और शहद गुनगुने पानी में आधा नींबू और आधा चम्मच शहद डालकर सुबह खाली पेट आप भी सकती है इसे काफी असरदार माना जाता है

३) खाने में हरी सब्जियां टमाटर काकडी गाजर इसका भरपूर उपयोग करें।

आखरी में एक सीक्रेट मैं आपको बताती हूं अगर आप अपने शिशु को नियमित रूप से स्तनपान करती है कम से कम एक से डेढ़ साल तो आपको रोजाना 500 कैलोरीज approximately इतनी आवश्यकता होती है तो नियमित स्तनपान से आपका वजन कम करने के लिए मदद मिलेगी.

तो इन सारी बातों को फॉलो कीजिए अपने आहार पर ध्यान दीजिए नियमित व्यायाम कीजिए प्रोबेबली ब्रेस्टफीडिंग करिए इससे आपका वजन संतुलित रहेगा और आप स्वस्थ तंदुरुस्त रहेगी।

धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *