गर्भावस्था में बाल झड़ना

 

image

 

गर्भावस्था में गर्भवती के शरीर में ढेर सारे बदलाव आते हैं। हर दिन वह अलग-अलग अनुभूति लेती है। ढेर सारी खुशियों के साथ इन बदलाव के कारण परेशानी भी साथ में आ सकती है।

ऐसे ही एक समस्या बालों का झड़ना जिसका सामना आपको गर्भावस्था में करना पड़ सकता है। जबकि यह जरूरी नहीं है, कि हर गर्भवती  को बाल झड़ने की समस्या होगी ही। लेकिन ज्यादातर महिलाओं में देखा जाता है गर्भावस्था में बाल झड़ते हैं और उसका प्रमाण (BREASFEEDING) ब्रेस्टफीडिंग तक और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

तो चलिए जानते हैं की प्रेगनेंसी में बाल झड़ने के क्या कारण होते हैं? और उनका उपाय कैसे किया जाए, तथा क्या गर्भवती प्रेगनेंसी में बाल डाई कर सकती है ?क्या बालों में मेहंदी लगाना सुरक्षित है? इन सभी सवालों के जवाब।

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में बालों का झड़ना बढ़ जाता है, या किन-किन लेडीस को यह थर्ड ट्रिमेस्टर में शुरू होता है बालों का झड़ना।

प्रेगनेंसी में बाल झड़ने के कई कारण होते हैं।

हारमोंस में बदलाव के कारण (specially oestrogen) प्रेगनेंसी में बालों का झड़ना देखा जाता है। प्रेगनेंसी में गर्भवती को खुद की ओर बेबी के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। यदि गर्भवती अपने आहार को प्रॉपर्ली नहीं लेती है या उसके आहार में (iron, zinc )और (folic acid )की कमी है तो बालों का झड़ना बढ़ सकता है।

गर्भावस्था में (HYPOTHYROIDISM) हाइपोथाइरॉएडिज्म यानी (THYROID HORMONE)थायराइड हार्मोन की कमी होती है ,यह बहुत आम है, इसके कमी से बाल झड़ना बढ़ सकते हैं। कुछ हदतक गर्भावस्था में  बाल झड़ना यह अनुवांशिक भी हो सकता है।

चलिए जानते हैं बालों की केयर कैसे करें ?और बाल झड़ना कैसे कम करें

सबसे पहले और इंपॉर्टेंट है आपका आहार।

सबसे पहले और(IMPORTED)  इंपॉर्टेंट है आपका आहार।

आपको आपका आहार।संतुलित मात्रा में लेना हे

Zinc ,iron ,folic acid ,calcium से भरपूर आपका आहार होना चाहिए।आपको प्रेगनेंसी में नारियल तेल से 15 से 20 मिनट तक मसाज करनी है। नारियल तेल में मौजूद lauric acid and Linoleic acid आपके बालों को न्यूट्रीशन प्रोटीन प्रदान करता है और बालों को यदि हल्की हल्की मसाज हम करते हैं तो उन्हें भरपूर पोषण मिलता है और बाल बढ़कर मजबूत होते हैं और टूटते नहीं।(COCONUT OIL) कोकोनट ऑयल को लगाते समय गुनगुना करें और फिर उसे लगाए।

नींबू का रस निकालकर वह आप एक अंडे में मिलाकर ,या चाहो तो थोड़ा गुनगुना कोकोनट ऑयल में मिक्स कर उस मिश्रण से scalp की मसाज करनी है। आधे घंटे तक वैसा ही छोड़ दें और फिरshampoo  कर ले .नींबू में VITAMIN C )विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो बाल झड़ना कम करता है।

इसके अलावा दही और अंडा मिक्स करके उसे बालों पर और बालों की जड़ों तक लगाकर रखें तथा आधे घंटे के बाद बालों को धो ले, दही से बालों को पोषण मिलता है और बाल झड़ते नहीं बढ़ते हैं।

बालों को धोने के लिए आप रिठा और शिकेकई इन को उबालकर उसके पानी का भी उपयोग कर सकती है। जिससे बाल झड़ना कम होते हैं। तथा सिल्की और शाइनी भी होते हैं।

यह तो थे कुछ घरेलू उपाय जो आप यदि नियमित करती है तो बाल झड़ने की समस्या कम होगी।

बालों को हेयर कलर, स्ट्रेटनिंग, केमिकल युक्त डाय ना लगाए। बालों को कसकर ना बांधे और कंगी करते समय बड़ी दातों वाली कंघी से ही बाल कंघी करें।

गीले बालों को सूखने दें और बाद में ही कंघी करें।

तथा अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और फलों को भी खाने में शामिल करें जो बालों को बढ़ने में मददगार साबित होते हैं।

क्या प्रेगनेंसी में बालों में मेहंदी लगा सकते हैं? क्या यह  सुरक्षित है? यह सवाल गर्भवती के मन में अक्सर होता है। तो जवाब है-हां.

आप (NETURAL) नेचुरल मेहंदी का उपयोग गर्भावस्था में कर सकती है जिसमें किसी प्रकार के केमिकल्स नहीं होते हैं, केमिकल युक्त मेहंदी जैसे काली मेहंदी का प्रयोग आपको नहीं करना है।

गर्भावस्था में डाय कर सकती है लेकिन केमिकल्स का यूज ना करें। यदि अत्यावश्यक है तो ज्यादा देर डाय लगाकर ना बैठे। लगाने के बाद अल्प समय में बालों को वॉश कर ले।

तो इन सभी बातों को ध्यान में रखकर बालों की केयर आपको करनी है। after delivery feeding period मैं बाल झड़ना बढ़ सकता है तो पहले से ही इन बातों का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से बच सकत

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *