प्रेगनेंसी में कब,कितने कैसे खाए अंजीर

गर्भावस्था में माता सृजनता का कार्य कर रही होती है, अपने गर्भस्थ शिशु को शारीरिक और मानसिक रूप से डेवलप करती है।

 बेबी को डिवेलप करते समय उसको अपनी खुद की सेहत का भी ध्यान रखना होता है इसीलिए यदि आप प्रेग्नेंट है तो आपको अपने और अपने गर्भस्थ शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलने के लिए स्वस्थ आहार बहुत ही जरूरी है। इसीलिए अपने आहार में पोषण युक्त अंजीर को आपको ऐड करना है।

अंजीर का सेवन गर्भावस्था में बहुत ही लाभदायक है। अंजीर पोषक तत्वों से विटामिन मिनरल्स,fibers, कार्बोहाइड्रेट्स fats प्रोटींस से भरपूर है। इसमें विटामिन बी सिक्स folate , potassium कॉपर अच्छी मात्रा में होते हैं।

 चलिए जानते हैं गर्भावस्था में अंजीर कब से, कितने और कैसे अंजीर खा सकती है।

गर्भावस्था में सीमित मात्रा में अंजीर का सेवन लाभदायक सिद्ध होता है .आप प्रतिदिन एक या दो अंजीर खा सकती है। गर्भावस्था की पहली तिमाही से आप अंजीर खाना शुरु कर सकती है।

अंजीर बहू गुणकारी है । 50 ग्राम अंजीर के सेवन से हमें तकरीबन 33 कलरीज मिलती है।

9.59gm carbohydrate ,1.45 gm dietary fibres,0.06 vitamin b 6,, potassium 116 Mili gram, protein and fats 0.38 and o.15 gm milata hai

1.13 gm natural sugar…Kuch मात्रा में कॉपर और मैंगनीज भी मिलता है।

तो जानते हैं इन सभी न्यूट्रिएंट्स भरपूर अंजीर के क्या-क्या फायदे हमें मिलते हैं।

1)अंजीर  ओमेगा-3 और फोलेट का बेहतरीन स्रोत है। अंजीर का सेवन गर्भस्थ शिशु के ब्रेन डेवलपमेंट में बहुत ही फायदेमंद होता है।

 2)अंजीर में विटामिन बी सिक्स होने के कारण यह मचलाहट , मॉर्निंग सिकनेस कि जो तकलीफ होती है वह भी कम होने में मदद मिलती है। 

3)अंजीर में विटामिन सी भरपूर होता है जिसके कारण आयन के अब्जॉर्प्शन में सहायता मिलती है।

 4)इतना ही नहीं अंजीर आपके ह्रदय को हेल्दी रखता है अंजीर में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की उच्च मात्रा होने के कारण यह ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करने में मदद करता है ।

5)अंजीर में पेक्टिन होता है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर high hai to use bhiको भी रेगुलेट करता है।

6)बेबी और माता दोनों के हड्डियों और दातों के लिए कैल्शियम आवश्यक होता है और अंजीर से यह आवश्यकता पूर्ण होने में मदद मिलती है।

7) अंजीर से पर्याप्त मात्रा में आयन तक मिलता है जिससे थकान और एनीमिया जैसी प्रॉब्लम नहीं होती।

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है जो पेट साफ करते और सबके तकलीफ में गुणकारी सिद्ध होता है। अंजीर में मौजूद probiotics intestinal bacteria न्यूट्रीशन देकर आपकी पाचन क्रिया बेहतर करते हैं।

Solatin त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है.

चलिए अब जानते हैं अंजीर को कैसा खाया जाए।

आप अंजीर को पानी में रात भर ,कम से कम 12 घंटे भिगोकर रखें और फिर उसे सुबह बादाम के साथ खाए ।

आप अंजीर फ्रूट सलाद में डाल कर खा सकती है।

दूध में अंजीर डालकर और काजू बदाम काpowder डालकरआप उसका मिल्क शेक भी ले सकती है।

कभी-कभी चीजों का अतिरिक्त सेवन हानिकारक सिद्ध होता है ऐसे ही अंजीर भी अधिक मात्रा में सेवन करने से

ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकती है इसीलिए आपको यदि पहले से शुगर की प्रॉब्लम है तो आपको डॉक्टर की सलाह से अंजीर का सेवन करना चाहिए।

किसी किसी को अंजीर खाने के बाद स्क्रीन पर रेडिस्पैच एस दिखते हैं यदि ऐसी स्किन एलर्जी आपको हो रही है तो आपको अंजीर खाना बंद करना है।

आप को हाय ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो भी आपको अंजीर का सेवन कम करना है। कम यानी आधा अंजीर आप खा सकती है,  या आपके डॉक्टर की सलाह से अंजीर का सेवन कर सकती है।

तो यह थी सारी बातें अंजीर के बारे में।

तो एक या दो अंजीर का सेवन रोज आप गर्भावस्था में कर सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart