गर्भावस्था में पेट दर्द

                  

गर्भावस्था में पेट दर्द होना यहां कॉमन सेंटर है प्रेगनेंसी का लेकिन पूरे गर्भावस्था में पेट दर्द डेफिनेटली काफी परेशान करता है गर्भवती को। फर्स्ट सेकंड थर्ड तीनों भी trimester में पेट दर्द होने के अलग-अलग कारण होते हैं। बहुत बार यहां सामान्य दर्द होता है लेकिन जब दर्द असहनीय और तीव्र स्वरूप में हो तो आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना है।

1)  1 st trimester मैं कब्ज और gastric trouble के कारण दर्द हो सकता है। २nd and 3 rd trimesterमे brackton Hicks contraction के कारण पेट में होने वाले खींचा से दर्द हो सकता है।

इसलिए आपको जानना जरूरी है कि गर्भावस्था में होने वाला पेट दर्द  नॉर्मल  दर्द है abnormal दर्द है जब तुरंतआपकोdoctor को दिखाना है।

तो चलिए जानते हैं पेट दर्द कहां और किस प्रकार का हो सकता है

१) पेट दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में यानी पसलियों के निचले हिस्से और umbelicas याने नाभि के बीच में हो है ,यह in digestion के कारण हो सकता है और पेट के निचले हिस्से में यह नाभि के नीचले हिस्से में होता है ऐसे दर्द प्रेगनेंसी relate  समस्या के कारण हो सकते है।

तो अब जानते हैं पेट दर्द के क्या कारण होते हैं।

१) Round ligaments me खिंचाव गर्भावस्था में जैसे बेबी का हाइट और वजन बढ़ता है तो uterus भी बढ़ता है. तो इसके कारण uterus को  supportive Jo round ligament होते हैं उनमे खिंचाव आता है और पेट में दर्द होने लगता है स्पेशली निचले हिस्से में। यदि दर्द अनबीयरेबल हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना है।

२) दूसरा महत्वपूर्ण कारण है  Constipation and indigestion 

during pregnancy progesterone hormone level बढ़ जाती है जिसका असर आपके पाचन तंत्र पर होता है। आपके इंटेस्टाइन की जो मूवमेंट होती है वह थोड़ी धीमी हो जाती है ,क्योंकि प्रोजेस्ट्रोन आत की मसल्स को सॉफ्ट और और relax करता है जिससे खाना पचने  का जो टाइम होता है वह बढ़ेगा, prolonge  हो जाएगा।

जिसके चलते आपको इनडाइजेशन की समस्या होगी। पेट भारी भारी लगेगा गैसेस की समस्या होगी। थोड़ा खाना खाने के बाद पेट भरा हुआ है ऐसा लगेगा। कभी आपको डायरिया तो कभी कॉन्स्टिपेशन याने कब्ज की शिकायत होगी।

और इससे आपको पेट दर्द हो सकता है। यह दर्द कैसे होगा? ध्यान से जानीए 

 यह दर्द कंटीन्यू रहेगा और इसके साथ डकार आना, गैस बनना यह लक्षण भी दिखेंगे ।यह  दर्द stool पास होने पर, या गैसेस पास होने पर कम हो जाएगा, या बंद होगा .आपको relief मिलेगा और लैट्रिन के बाद पेट हल्का महसूस होगा।

समझो पेट दर्द के साथ कॉन्स्टिपेशन है यदि  आपको इस तरह की शिकायत हो तो आपको फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए .गुनगुने पानी में घी डालकर भी पी सकती है इससे कब्ज में काफी राहत मिलती है।

3) तीसरा कारण है यूटरस का बढ़ना।

गर्भावस्था में यूट्रस की साइज बढ़ती है तो streching painआपको महसूस होता है यह घबराने वाला दर्द नहीं होता है, यह दर्द pet ke दोनो साइड में रहेगा. और खिंचाव जैसा रहेगा. Braxton Hicks contraction … Second and third trimester मैं पेट में संकुचन या contraction जिसे हम कहते हैं, इस प्रकार का दर्द हो सकता है यहां कंट्रक्शन 30 सेकंड तक होता है फिर नॉर्मल फील होता है। यह भी हल्का सा दर्द होता है।

यह सामान्य कारण है पेट दर्द के, जिसमें आपको टेंशन लेने की कोई बात नहीं होती है।

लेकिन कभी-कभी पेट दर्द की के गंभीर कारण भी हो सकते हैं जिससे हमें बिल्कुल भी निकले नहीं करना है तुरंत अपने गयनेकोलॉजिस्ट को दिखाना है।

Eg.  ectopic pregnancy 

जब बेबी गर्भाशय की जगह fallopian tube मैं implant होता है तब ऐसे केसेस में अक्सर पर दर्द होता है। Ectopic pregnancy rule out करने के लिए डेढ़ महीने वाली सोनोग्राफी करनी चाहिए।

२)UTI..

Urinary tract infection यानी मूत्र मार्ग में संक्रमण। UTIके कारण भी पेट दर्द हो सकता है ।इस पेट दर्द के साथ पेशाब में जलन और मचला हट की समस्या हो सकती है‌ ।ऐसे दर्द के लिए आप छाछ ले सकती है जिससे आपको तुरंत फायदा होगा। साथ ही साथ आपको भरपूर पानी भी पीना है।

कभी-कभी appendicitis ,gallbladder stone ,kidney stone, के कारण भी पेट दर्द हो सकता है यह kidney stone या gall bladder stone गर्भावस्था के पहले ही आपको यदि है तो ड्यूरिंग प्रेगनेंसी भी आपको इसके चलते पेट दर्द हो सकता है।

कभी-कभी excessive exertion exercise के कारण भी पेट दर्द हो सकता है।

तो यह थे कुछ गंभीर कारण जिसके चलते गर्भावस्था में पेट दर्द रेड अलर्ट साबित होता है।

जब आपको पेट दर्द हो  specially 7th month onwards तो आपको घर पर ही आईडेंटिफाई करना है कि यहां दर्द डिलीवरी के दर्द तो नहीं है ना? जैसे पेट दर्द के साथ एब्डोमेन कड़क होकर दर्द हो रहा है 1 घंटे में 5 6 बार दर्द आते जाते रहे हैं और साथ में यूरिन जैसे पानी योनि मार्ग से जा रहा है तो ऐसे केस में आपको घर पर नहीं रुकना है वेट नहीं करना है तुरंत आपके डॉक्टर के पास जाना है।

प्रेगनेंसी के शुरुआत में तेज पेट दर्द होऔर यह दर्द एक तरफ से शुरू होकर पूरे पेट में फैले तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना है,, यह एक्टोपिक प्रेगनेंसी के कारण हो सकता है।3rd month से7 th month तक पेट दर्द मरोड़ के साथ हो और साथ में ब्लीडिंग हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना है।

तो ध्यान रहे जब पेन के साथ स्पोर्टी या ब्लीडिंग रहे या पानी छूटे और पेट कड़क होकर दर्द उठे तो तुरंत डॉक्टर के पास आपको जाना है।

तो यह थी सारी बातें,,,,पेट दर्द के कारण ,लक्षण और दर्द को कैसे मैनेज करना है इसके बारे में।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart