गर्भावस्था में खासी सर्दी जुकाम

                         

गर्भावस्था में हर दिन गर्भवती के शरीर में परिवर्तन होता है। 9 महीने के इस duration में कभी ना कभी गर्भवती को सर्दी खांसी की शिकायत होती ही है , ऐसे सर्दी खासी की तकलीफ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है क्या? यह सवाल गर्भवती के मन में आता है। सर्दी खांसी के लिए जानते हैं सर्दी खांसी के कारण क्या है ?क्या इसके लक्षण होते हैं ?और जानेंगे क्या घरेलू उपाय आप कर सकती है ?और वह कौन से योग, प्राणायाम है जो सुरक्षित है गर्भावस्था में और जिसे करने से सर्दी खांसी में  आराम मिलेगा।

वैसे तो आजकल सर्दी ,खांसी या बुखार होता है तो Corona का डर बना हुआ है ।क्या मुझे कोरोना इंफेक्शन हुआ है? कोरोना के ऊपर मेरा सेपरेट वीडियो मैंने बनाया है वहआप देख सकती है।

सबसे पहले तो यह जानिए कि गर्भस्थ शिशु पर सर्दी या influenza का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन यदि सर्दी खासी जुकाम को समय पर नियंत्रित न किया जाए तो यहां बढ़ सकती हैं। जिसकि मां और गर्भस्थ शिशु को तकलीफ हो सकती है।

सर्दी upper respiratory tract infectionके कारण होती है। गर्भावस्था में सर्दी जुकाम होने की कारणों में एक मुख्य कारण है viral infection कई तरह के विषाणु जिम्मेदार होते हैं eg influenza virus, coronavirus ,human parainfluenza virus ,HPV virus जो responsible होते हैं flu, cold के लिए। कुछ लोग मानते हैं अधिक ठंडा खाने पीने से भी सर्दी जुकाम होता है। गर्भावस्था में गर्भवती की immunityकम होती है इसीलिए कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को ज्यादा सर्दी जुकाम होता है।

चलिए अब जानते हैं सर्दी जुकाम के लक्षण और फ्लू के लक्षण क्या होते हैं?

सर्दी जुकाम में नाक का बहना लगातार छींके आना साथ ही साथ थकान महसूस होना हल्का बुखार below 100 degree F से कम का आता है. खासते समय कफ निकलना, गले में खराश होना, नाक बंद होना और सिर दर्द होना यह लक्षण सर्दी जुकाम के होते हैं।

ब F lu में तेज बुखार आता है ,ठंड लगती है सिर दर्द होता है, और गले में खराश होती है. और बुखार हंड्रेड डिग्री से ज्यादा102 डिग्रीF तक रहता है। यह तकलीफ दूसरे या तीसरे दिन बढ़ती है।

आइए आब जानते हैं गर्भावस्था में सर्दी जुकाम के लिए क्या घरेलू उपाय आप  कर सकती है।

१) आपका नाक जो कफ की वजह से बंद होने के कारण सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में आप गर्म पानी कि भाप ले। यह दिन में दो से तीन बार करें रात को सोते समय भी गर्म पानी कीभाप लेकर सोए।

२) सोते समय सिर के नीचे तकिया रखें ताकि सांस लेने में दिक्कत ना हो। सिर ऊंचा रखें उससे आप आराम से सांस ले सकती है। ३)यदिआपको सर्दी के कारण सिर दर्द, नाक बंद हो रहा है तो गर्म कपड़े से सिर को सके। इससे आप को राहत मिलेगी।

४) सुबह उठने के बाद एक glass गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर उसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और धीरे-धीरे इस पानी को पिए यहां गले की खराश से राहत पाने के लिए मददगार साबित होगा। 

५)गरम रोटी में ताजा लहसुन खाए ।लहसुन में antiviral गुण होते हैं जो virus koखत्म करने में मददगार होता है

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए तरल पदार्थों का सेवन करें .पोस्टिक चीजें खाएं जिससे, immunity बढ़ेगी। आप खाने में हरी सब्जियां टमाटर पालक फल जरूर शामिल करें. इनमें anti-oxident  भरपूर मात्रा में होते हैं, जो immunityबढ़ाते हैं।

ज्यादा से ज्यादा आराम करें आप जितना आराम करेगी सोएंगे उतनी जल्दी इस सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी।

बहुत बार सर्दी जुकाम के बाद सूखी खांसी हो जाती है जिसमें कफ नहीं निकलता, यह सुखी खासी एलर्जीक भी हो सकती है। सुखी खासी के लिए घरेलू उपाय जैसे नींबू पर काली मिर्च पाउडर डालकर उसे चाटने से सूखी खांसी में राहत मिलती है। अदरक वाली चाय या खाने में एक से दो टुकड़े अदरक खा सकती है इससे भी सूखी खांसी में लाभ मिलता है।

तुलसी के पत्ते पीसकर उसमें शहद मिलाएं उसका सेवन सुबह करें इससे सर्दी खांसी जुकाम में राहत मिलती है।

या तो हो गए घरेलू उपाय लेकिन यदि सर्दी जुकाम खांसी कम नहीं हुई और ज्यादा बढ़ जाती है और बुखार 100 से ऊपर रहता है तो आपको डॉक्टर को जरूर संपर्क करना है अपने मन से कोई भी दवाई गोली नहीं खानी है।

इन सभी टिप्स को फॉलो कर आप सर्दी जुखाम तथा सूखी खांसी से राहत पा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart